Inner Banner
होममाइलस्टोनतटीय संसाधनों का संरक्षण और संरक्षणदीघा में बीचफ्रंट विकास
Beachfront Development
Beachfront Development

दीघा पश्चिम बंगाल का प्रसिद्ध समुद्र तटीय रिजार्ट शहर है जहां प्रतिवर्ष लगभग 26 लाख पर्यटक आते हैं। तथापि, हाल के समय में अत्यधिक मानवीय हस्तक्षेपों के कारण दीघा अनधिकृत लोगों के भर जाने, सीवेज का टपकना, खुले समुद्री किनारों पर अपशिष्ट पदार्थो का ढेर लगा देने, फेरी लगा कर माल बेचने के अनियंत्रित और अनियोजित क्षेत्रों जैसी अनेक समस्याओं का सामना कर रहा है और इनका तटीय पारिस्थितिकी पर गंभीर दुष्प्रभाव पड़ रहा है। आईसीजेडएम परियोजना ने इन मुद्दों का सामना करने के लिए हस्तक्षेप किया है ताकि यह प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पारिस्थितिकी के महत्वपूर्ण मानदंडों को सुदृढ़ बनाकर स्वंय को संभाल सके।

आईसीजेडएमपी के आरंभिक चरण के दौरान दीघा शंकरपुर क्षेत्र के विभिन्न स्टेकधारकों के माध्यम से परामर्श प्रक्रिया में एक एकीकृत समुद्र तटीय क्षेत्र के विकास की योजना तैयार की गई थी। शहरी विकास विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार के तत्वाधान में कार्य कर रहे दीघा-शंकरपुर विकास प्राधिकरण को दीघा में समुद्र तटीय क्षेत्र का विकास करने से संबधित कार्य निष्पादित करने का अधिदेश दिया गया है। प्रायोगिक हस्तक्षपों का लक्ष्य समुद्र तट की सफाई करने, समुद्र तट का सुंदरीकरण करने और दीघा के निवासियों और आने वाले वाले पर्यटकों को मूलभूत सिविक सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ फेरीवालों का पुनर्वास करना था क्योंकि ये समुद्री किनारे पर बिखरे रहते थे और तट की ओर जाने वाले वाले रास्तों को भर देते थे।

दीघा में समुद्र तटीय विकास के चरण-। से संबंधित कार्य को पूरा कर लिया गया है। चरण-। के दौरान सृजित आस्तियों में वाच टावर, समुद्र तटीय सुविधाएं, ओपन एयर थिएटर, फेरीवालों के लिए वेंडर कियोस्क, समुद्र तट पर प्रकाश व्यवस्था, घुमने-फिरने के लिए पक्के फुटपाथ, बैठने की व्यवस्था, कुड़ा डालने के पात्र और संबद्ध सुंदरीकरण कार्य शामिल है।

फेरीवालों का पुनर्वास करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य था क्योंकि यह तटीय समुदायों की आजीविका सुरक्षा से सीधे तौर पर जुड़ा हुआ था। कारोबार अवसरों, डिजाइन और प्रयुक्त सामग्री को ध्यान में रखकर वेंडर कियोस्क के स्थान को शामिल करते हुए प्रत्येक महत्वपूर्ण विंदु के बारे में फेरीवालों सहित स्टेकधारकों के चरणों में परामर्श किया गया।

परामर्श के चरणों में लिए गए निर्णयों के अनुरूप स्थाई और अस्थाई वेंडर कियोस्कों का निर्माण किया गया। अनधिकृत झोपड़ियां जिन्होने समुद्र तट पर कब्जा कर लिया था, को हटाने की सम्पूर्ण प्रक्रिया के साथ साथ नए निर्मित कियोस्कों को सौंपने का कार्य बाधारहित और पूर्ण सहमति के साथ पूरा किया गया। पुनर्वास किए गए वेंडरों के मतानुसार नई संरचना से न केवल बेहतर दृश्यावली के साथ साथ सुरक्षा में सुधार हुआ अपितु इससे उनको संभावित ग्राहकों के लिए अपने उत्पादों को और प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करने और बेचने में सहुलियत प्राप्त हुई।

गंदगी से भरी हुई जगह के स्थान पर समुद्र तट का सुंदरीकरण जिसमें समुद्री किनारे के साथ साथ पक्के फुटपाथ का निर्माण, सजावटी प्रकाश की व्यवस्था, पूर्णत: प्रकाशमान भू-दृश्यावली क्षेत्रके साथ साथ बैठने की व्यवस्था और बेहतर सफाई सुविधाएं पर्यटकों को किनारों को अपने आगोश में लेने वाली समुद्री लहरों के साथ-साथ सुंदर दृश्यों और ध्वनियों का तालमेल महसूस करने में सहायता प्रदान करती हैं।

ओपन एयर थिएटर ने तटीय समुदायों को विभिन्न लोक संगीत और नृत्य शैलियों को अपने कलात्मक रंग में प्रस्तुत करने के लिए समुदाय स्तरीय सांस्कृतिक इकोसिस्टम हेतु एक अति आवश्यक मंच प्रदान किया है। समुद्र तटीय क्षेत्र के विकास कार्य ने समुद्री किनारे के पर्यावरण में सुधार किया है। इससे क्षेत्र में प्रदूषण और कुड़े-करकट में पर्याप्त रूप से कमी आई है।

माइलस्टोन